Exclusive

randomposts

News Episode 13

नमस्कार आपका स्वागत है परोपमान के रियल एस्टेट न्यूज़ एपिसोड में हर हफ्ते की तरह इस वीडियो में भी काफी महत्वपूर्ण ख़बरें हैं मेरा नाम पंकज भाद्वाज है चलिए ख़बरों पर नजर डालते हैं 

1. DLF Says Sold 1137 Luxury Flats in 3 Days For 8000 crore rupees

शेयर बाजार में गिरावट है लेकिन रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) की दिग्गज कंपनी डीएलएफ ( DLF) के शेयर में शानदार तेजी है. वजह है गुरुग्राम में डीएलएफ के हाउसिंग प्रोजेक्ट को मिला शानदार रेस्पांस. स्टॉक एक्सचेंजों को दी गई जानकारी में डीएलएफ ने बताया कि कंपनी ने गुरुग्राम में लॉन्च किए गए हाउसिंग प्रोजेक्ट में 7 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत वाले 1137 लग्जरी फ्लैट्स 8000 करोड़ रुपये में केवल 3 दिनों में ही बेच डाले. 

एक तरफ होम लोन पर ब्याज दरें बढ़ती जा रही है. दूसरी तरफ वैश्विक आर्थिक संकट के बादल मंडरा रहे हैं. उसके बावजूद डीएलएफ ने रेग्युलेटरी फाइलिंग में जानकारी दी है कि उसके लग्जरी हाई-राइज रेसिडेंस दि आर्बर के प्री-फॉर्मल लॉन्च में 8000 करोड़ रुपये के फ्लैट्स केवल 3 दिनों में बेचे हैं. 25 एकड़ में फैले इस प्रोजेक्ट में 4 बेडरूम वाले 1137 अपार्टमेंट कंपनी बनाने जा रही है. 38 से 39 मंजिला 5 टॉवर में ये फ्लैट्स का निर्माण किया जाएगा. गुरुग्राम के सेक्टर-63 में गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर ये प्रोजेक्ट स्थित है. डीएलएफ ने बताया कि केवल प्री-लॉन्च में 3 दिनों में प्रोजेक्ट के सभी फ्लैट्स बिक चुके हैं.



2. M3M India Acquires 3-Acre Land In Noida For Rs 250 Crore

रियल्टी फर्म M3M इंडिया ने नोएडा में 250 करोड़ रुपये में 3 एकड़ जमीन खरीदी है और रिटेल स्पेस और स्टूडियो अपार्टमेंट्स वाले एक प्रोजेक्ट को विकसित करने के लिए 350 करोड़ रुपये का और निवेश करेगी। नोएडा के सेक्टर 72 में स्थित इस प्रोजेक्ट को विकसित करने में कुल 600 करोड़ रुपये का निवेश होगा।


M3M, जो गुरुग्राम Property Market में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है, ने 2022 के अंत में नोएडा में प्रवेश किया था। M3M इंडिया ने कहा कि उन्होंने यह 3 एकड़ जमीन नोएडा प्राधिकरणों से ई-नीलामी के जरिए खरीदी है। जमीन की वास्तविक कीमत 180 करोड़ रुपये है। पंजीकरण शुल्क और लीज शुल्क मिलाकर यह आंकड़ा 250 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।


3. नोएडा एयरपोर्ट को लेकर लखनऊ में हाईलेवल बैठक

लखनऊ में गुरुवार यानी कि 16 मार्च 2023 को नागरिक उड्डयन विभाग के साथ नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नायल) की होने वाली बैठक में इन महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लग सकती है। बैठक में नायल और यापल के अधिकारी शिरकत करेंगे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नायल) के एयरपोर्ट के निर्माण क्षेत्र में उतरने की योजना जल्द साकार हो सकती है। इसके लिए कवायद हो रही है।

जेवर एयरपोर्ट के दूसरे चरण में विकसित होने वाले एमआरओ (मेंट्रीनेंस, रिपेयर एंड ओवरहालिंग) हब के लिए कंर्सोसिटम बनाने की तैयारी है। इसमें यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (यापल), नायल के साथ एक बड़ी एयरलाइंस को भी रखा जा सकता है। दूसरे चरण में एक के बजाय दो रनवे बनाने की योजना है।


4. करोड़ों रुपए में बिक गए यमुना अथॉरिटी के छोटे-छोटे प्लॉट Yamuna Authority News

यमुना प्राधिकरण ने बुधवार को कमर्शियल फुटप्रिंट योजना के नौ भूखंडों का आवंटन ई-नीलामी के जरिये किया गया है। प्राधिकरण की नई दरों से 4.8 प्रतिशत अधिक मूल्य में यह भूखंड बिके हैं। यमुना प्राधिकरण ने 124 से 140 मीटर के व्यवसायिक भूखंड की योजना निकाली थी। इस योजना के तहत 9 भूखंड थे। बुधवार को इनका आवंटन नीलामी के जरिए कर दिया गया। सभी भूखंड सेक्टर 22ए में हैं। 140 मीटर का भूखंड 4,13,99,600 रुपए में बिका है। इसका आधार मूल्य 3,59,99,600 रुपये था। ये भूखंड अंजना चौहान, गौरव गोयल, शिवटेल कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड, रायथम्स टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, क्यूपल प्राइवेट लिमिटेड, मनीष उपाध्याय और राजेश शर्मा ने खरीदे हैं। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि ई-नीलामी से प्राधिकरण को 2022-23 के लिए निर्धारित आवंटन दरों से 27.15 प्रतिशत और 2023-24 के लिए निर्धारित दरों से 4.8 प्रतिशत अधिक पैसा मिला है।


5. ग्रेटर नोएडा के किसानों के लिए अच्छी खबर : लीज बैक के मामलों को सुलझाने में जुटा प्राधिकरण

इस बुधवार (15 मार्च) को एसीईओ आनंद वर्धन के नेतृत्व में समिति ने बिसरख जलालपुर गांव के लीज बैक के प्रकरणों पर सुनवाई की। इसमें ओएसडी हिमांशु वर्मा, ओएसडी रजनीकांत, एसडीएम शरद कुमार पाल, जितेंद्र गौतम समेत अन्य सदस्य भी शामिल हुए। समिति ने लीज बैक के पुराने प्रकरणों के साथ ही नए प्रकरणों पर भी सुनवाई की। किसानों के पक्ष को सुना। उनसे साक्ष्य प्राप्त किए। किसानों को 2011 और वर्तमान की सैटेलाइट इमेज भी दिखाई गई। जिन किसानों के पास साक्ष्य उपलब्ध नहीं थे, उनको आवेदन पत्र, मूल निवास का साक्ष्य और भूलेख के दस्तावेज शीघ्र ही विभाग में जमा कराने को कहा गया है।


6. पतवाड़ी से वापस लौटा अथॉरिटी का बुलडोजर, किसानों ने किया हंगामा

गुरुवार को ग्रेटर नोएडा वेस्ट एरिया के पतवाड़ी गांव में सरजीत यादव की आबादी तोड़ने गए ग्रेटर नोएडा अथाॅरिटी के अतिक्रमण दस्ते का किसानों ने विरोध किया। जिसके चलते अथॉरिटी के बुलडोजर को वापस लौटना पड़ा है। अखिल भारतीय किसान सभा के प्रवक्ता डाॅ.रूपेश वर्मा ने बताया कि पतवाड़ी गांव में किसान सरजीत यादव की पुरानी आबादी बनी हुई है। गांव के खसरा संख्या 1341में आबादी का निस्तारण नहीं हो पाया है। किसान कई साल से अथाॅरिटी के चक्कर लगा रहा है। उसकी कोई सुनवाई नहीं की जा रही है।


7. गर्मी में फ्लैट रजिस्ट्री को लेकर सड़क पर किया हंगामा

भारी बरसात, कड़ाके की ठंड और अब गर्मी में भी ग्रेटर नोएडा वेस्ट के घर खरीदारों का प्रदर्शन जारी है। फ्लैट खरीदारों का कहना है कि जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाएगा, तब तक यह लड़ाई लड़ते रहेंगे। इस रविवार 12 मार्च को ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित काफी हाउसिंग सोसायटी के निवासी इकट्ठा हुए और एक मूर्ति गोल चक्कर पर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। ग्रेटर नोएडा वेस्ट निवासियों का यह प्रदर्शन पिछले 15 हफ्तों से चल रहा है। निवासियों का कहना है कि लड़ाई अंतिम सांस तक चलती रहेगी।

पिछले दिनों ग्रेटर नोएडा वेस्ट की जनता ने अपनी समस्याओं को योगी आदित्यनाथ के सामने बताया। जिसके बाद योगी आदित्यनाथ ने लोगों को आश्वासन देते हुए कहा कि उनकी समस्याओं का बहुत जल्द समाधान किया जाएगा।


8. Amazon leases around 8 lakh sq ft office space in Hyderabad and Gurgaon

ख़बरों के माध्यम से मिली जानकारी के अनुसार पता चला है की Amazon ने हैदराबाद में 5 lakh sq ft और गुडगाँव में 3 lakh sq ft ऑफिस स्पेस पांच साल के लिए लीज पर लिया है हैदराबाद में ground plus 10 floors की ऑफिस को लिया है जिसमे ग्राउंड से 4 फ्लोर तक Rs 52 per sq ft/month रेंट और 5  फ्लोर से 10 तक Rs 45  per sq ft/month का समझौता हुआ है 

गुडगाँव में basement, fifth, sixth और seventh floors को लिया है जिनका किराया लगभग Rs 110.5 per sq ft /month बताया जा रहा है। 


9. Godrej Properties Acquires 28-acre Land Parcel in Bengaluru

Godrej Properties ने बंगलुरु में मिक्स्ड यूज़ प्रोजेक्ट और रिटेल डेवलपमेंट के लिए 28 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है कंपनी ने शनिवार को एक्सचेंज फाइलिंग के जरिए इसकी घोषणा की। फाइलिंग के अनुसार प्रोजेक्ट व्हाइटफील्ड के पास स्थित होगा यह एरिया टेक्नोलॉजी पार्क और अपमार्केट अपार्टमेंट्स, शॉपिंग और एंटरटेनमेंट हब के लिए जाना जाता है


10. योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट पर क्रिस्टोफ श्नेलमैन का बड़ा बयान

जेवर में बन रहे एशिया के सबसे बड़े नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (एनआईए) से जुड़ी बड़ी खबर है। इस मेगा इंफ्रास्ट्रक्चरल प्रोजेक्ट का लगभग एक तिहाई काम जल्दी पूरा होने वाला है। परियोजना को लेकर भारतीय मीडिया और लोगों में अच्छा खासा उत्साह है। एनआईए के सीईओ Christoph Schnellmann ने अंग्रेजी अखबार द हिंदू से हालिया बातचीत के दौरान कहा, "नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा निर्माण के पहले चरण का निर्माण पूरा करने और 2024 के अंत तक इसका संचालन शुरू करने के लिए हम तैयार हैं। प्रति वर्ष 1.20 करोड़ यात्रियों को संभालने की क्षमता के साथ इसका पहला चरण पूरा होगा।"


11. HARERA Gurugram orders delayed payment charges at 10.6 percent interest to allottees

Haryana Real Estate Regulatory Authority (HARERA), गुरुग्राम ने real estate developer Splendor Landbase Ltd को निर्माण पूरा करने और समय पर इकाइयों को वितरित करने में विफल रहने के बाद खरीदारों को 10.6 प्रतिशत ब्याज पर delayed possession charges का भुगतान करने का निर्देश दिया है।

प्राधिकरण ने आवंटियों को 30 दिनों की अवधि के भीतर प्रमोटर को बकाया राशि, यदि कोई हो, का भुगतान करने का भी निर्देश दिया।


12. ग्रेटर नोएडा के 83 किसानों के लिए 6% आवासीय भूखंड का रास्ता साफ

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी की पहल पर किसानों को छह फीसदी आवासीय भूखंड उपलब्ध कराने की प्रक्रिया और तेज हो गई है। प्राधिकरण जल्द ही चार गांवों के 83 किसानों को 6 फीसदी आबादी भूखंड देने जा रहा है। सीईओ ने इन भूखंडों को दिए जाने पर सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। नियोजन विभाग ने इन किसानों की सार्वजनिक सूचना भी प्रकाशित कर दी है। इस पर किसानों से आपत्ति व सुझाव मांगे गए हैं। इनका निस्तारण कर किसानों को छह फीसदी आबादी भूखंड आवंटित कर दिए जाएंगे।


और इसी के साथ आज ये वीडियो यहीं पर समाप्त करते हैं वीडियो पसंद आया हो तो लाइक जरूर करें , चैनल को भी सब्सक्राइब करें धन्यवाद। 



 






No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.