Exclusive

randomposts

News Episode 15

नमस्कार आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है परोपमान रियल एस्टेट न्यूज़ के इस एपिसोड में, आज आपको बहुत ही जरुरी ख़बरों की जानकारी मिलेगी वीडियो को शुरू से लास्ट तक देखना चलिए वीडियो को शुरू करते हैं 


1.  77.03 करोड़ में बिके 32 Residential Plots

ग्रेटर नॉएडा प्राधिकरण की residential plots योजना का मंगलवार को ऑनलाइन ऑक्शन हुआ तीसरे दिन 32 plots का ऑक्शन हुआ था रिज़र्व प्राइस से इन plots की कीमत करीब 25.78 करोड़ रूपये थी जिसके सापेक्ष ये प्लॉट्स 77.03 करोड़ रूपये में बिके हैं प्राधिकरण ने 166 रेजिडेंशियल प्लॉट्स की योजना लॉन्च की थी इसमें 162 वर्गमीटर से लेकर 738 वर्गमीटर तक के प्लॉट्स शामिल हैं ये प्लॉट्स ग्रेटर नॉएडा के सेक्टर 2, सेक्टर CHI 3, फाई 3, डेल्टा 2, डेल्टा 3, सिग्मा 1, सिग्मा 2, में हैं ये जानकारी एसीओ ने दी। 

2. Allotment of Niwas promoters canceled

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने निवास प्रमोटर्स के सेक्टर 10 में स्थित ग्रुप हाउसिंग प्लॉट का आवंटन रद्द कर दिया है एसीईओ ने बताया कि प्रोजेक्ट को पूरा ना करने और बकाया भुगतान ना करने के कारण इस प्लॉट को रद्द किया गया है बताया जा रहा है कि इस प्लॉट के सापेक्ष बिल्डर पर करीब 18.68 करोड़ बकाया था


3. Scheme of builder plots released by Greater Noida Authority

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने एक बार फिर बिल्डर भूखंडों की योजना को रोलओवर कर दिया है अब इस स्कीम के 8 भूखंडों के लिए 3 अप्रैल तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं इन प्लॉट्स का आवंटन होने पर 10000 नए फ्लैट बनेंगे।


4. Supertech Twin Tower investigation will be over in 30 days

दुनियाभर में चर्चित रहे सुपरटेक के ट्विन टॉवर्स की जांच काफी समय से चल रही है और मैं अभी तक पूरी नहीं हुई है शासन प्रशासन इस मामले पर बहुत गंभीर है आप ग्रेटर नोएडा के ओएसडी को इस मामले की जांच की जिम्मेवारी सौंप दी गई है और उन्हें 1 महीने के अंदर जांच की रिपोर्ट सौंपने होगी जांच के बाद दोषी पाए जाने वाले अधिकारियों पर शिकंजा कसना तय है 


5. Authority objected to additional FAR in Amrapali's project

आम्रपाली में एक्स्ट्रा फ्लोर एरिया रेशियो के मामले में मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान नोएडा अथॉरिटी नए सर्कल रेट से कम पर FAR बेचने को लेकर आपत्ति लगाई है साथ ही कहा है कि अतिरिक्त f.a.r. की मंजूरी अथॉरिटी या तो नए डिवेलप होने वाले सेक्टर मैं देती है या फिर डेवलपिंग एरिया में देती है और ऐसे में आम्रपाली के कई प्रोजेक्ट ऐसे हैं जो पूरी तरह से डिवेलप हो चुके हैं वहां अतिरिक्त f.a.r. को मंजूरी देना अथॉरिटी के प्रावधान में नहीं है डिवेलप हो चुके प्रोजेक्ट में अतिरिक्त f.a.r. को मंजूरी देना उस एरिया में बेसिक सुविधाओं के लोड को बढ़ा सकता है बता दें कि आम्रपाली के प्रोजेक्टों को इस समय फंड की समस्या होने लगी है।


6. Noida International Airport construction picks up pace, 31 percent work completed

जेवर में बन रहे हैं नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अभी तक 1600 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं जो की कुल लागत का करीब 23% है एयरपोर्ट का करीब 31% निर्माण कार्य पूरा हो चुका है दिसंबर तक एयरपोर्ट को डीजीसीए को सौंप दिया जाएगा जिससे कि तकनीकी उपकरण लगाए जाने के बाद एयरपोर्ट का ट्रायल रन शुरू हो सके विकास करता कंपनी ने कार्य की स्पीड को और ज्यादा बढ़ाने की बात कही है और एयरपोर्ट की पल-पल की रिपोर्ट से शासन को अवगत कराया जा रहा है एयरपोर्ट की ट्रैफिक कंट्रोल बिल्डिंग टर्मिनल बिल्डिंग और रनवे का कार्य काफी तेजी से चल रहा है वर्तमान समय में निर्माण कार्य में 2922 कर्मचारी लगे हुए हैं Tata project limited मैं पिछले साल जून महीने में कार्य शुरू किया था ।


7. There will be a boom in real estate 

रियल एस्टेट सेक्टर में आने वाले समय में तेजी को हवा मिल सकती है रियल स्टेट को पिछले 5 सालों में 32 अरब डॉलर की इक्विटी फंड प्राप्त हुआ है और अगले 2 वर्षों में भी 12-13 अरब डॉलर मिलने की उम्मीद है सीबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2023 और 24 में सबसे ज्यादा निवेश आफिस स्पेस में मिलने की संभावना है 


8. Yeida preparing to go in jp infratech appeal

JP infratech मामले में यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण अपील में जाने की तैयारी कर रहा है अथॉरिटी का कहना है कि वह अपील में रेजूलेशन प्लान का कोई विरोध नहीं करेगी वह केवल किसानों को दिए जाने वाले 64% माबजे के पैसा के लिए क्लेम करेगी बता दें कि पिछले दिनों एनसीएलटी ने जेपी इंफ्राटेक के अधूरे प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सुरक्षा एजेंसी का प्रस्ताव मंजूर कर लिया था और यमुना अथॉरिटी एवं जेपी एसोसिएट के द्वारा जो आपत्ति लगाई गई थी उसे खारिज कर दिया था अथॉरिटी के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया है कि अपील सुरक्षा के साथ की गई मीटिंग के समझौते पत्र पर ही की जाएगी 


9. Notice issued against Sport City Developers

स्पोर्ट सिटी डेवलपर्स पर नोएडा प्राधिकरण ने शिकंजा कस दिया है लीज डीड की शर्तों का उल्लंघन करने पर उचित कार्यवाही करने को कहा है इस नोटिस में बिल्डर से कहा गया है कि आपने मानचित्र की शर्तों का उल्लंघन किया है क्यों ने प्राधिकरण और आपके बीच हुई लीज डीड को निरस्त कर दिया जाए 15 दिनों के अंदर अगर जवाब नहीं मिलता है तो उचित कार्यवाही की जाएगी नोएडा प्राधिकरण नियोजन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी देवेंद्र निगम ने बताया कि 24 जून 2011 को स्पोर्ट सिटी के लिए बिल्डर को भूखंड आवंटित किया था और लीज डीड में कई शर्तों को शामिल किया गया था और इतने समय बाद भी बिल्डर ने स्पोर्ट्स एक्टिविटी को नजरअंदाज किया आवंटन की तिथि से 3 साल तक 15% स्पोर्ट्स सुविधाओं को डिवेलप किया जाना था पर अभी तक नहीं की जा सकी जिसके बाद यह नोटिस कार्यवाही की गई है।


10. KC Bokadia shows interest in investing in Film City

यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 21 में बनने जा रही फिल्म सिटी मैं फिल्म निर्माता निर्देशक केसी बोकाडिया ने निवेश करने की रुचि दिखाई है उन्होंने गुरुवार को यमुना अथॉरिटी के सीईओ से मुलाकात की और फिल्म सिटी की साइट का विजिट भी किया उन्होंने कहा कि साउथ फिल्मों के निर्माता भी उनके साथ मिलकर इस फिल्म सिटी में निवेश करने के लिए इच्छुक हैं और पहले चरण में ढाई सौ एकड़ जमीन के प्रोजेक्ट पर निवेश करना चाहते हैं जमीन मिलने के तीन महा में काम शुरू कर दिया जाएगा । दूसरी तरफ साउथ और बॉलीवुड के मेगा स्टार रजनीकांत ने इस नई फिल्म सिटी के विकास प्रोजेक्ट में अपना इंट्रस्ट जाहिर किया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि 4 अप्रैल को रजनीकांत यमुना प्राधिकरण सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह से मुलाकात कर जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करेंगे।


11. Waste To Wonder Park Noida

एनसीआर का पहला नेचुरल ट्रेल ऑफ आर्टिफिशियल जू थीम पार्क दिल्ली के एकदम पास नोएडा में बनने जा रहा है। यह पार्क महामाया फ्लाईओवर के पास बनने जा रहा है। पार्क में कबाड़ से बनी डायनासोर, गैंडा, मगरमच्छ, अजगर, बंदर व चिड़ियाओं की आकृति होंगी। साथ ही यहां आने वाले लोगों के खान-पान का भी इंतजाम होगा। यह पार्क करीब 25 एकड़ जमीन पर चिड़ियाघर थीम पर बनेगा। इसका निर्माण जेड टेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड करेगी। निर्माण 15 अप्रैल से शुरू होगा। निर्माण में करीब 15 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। ये पार्क अपने आप में अनोखा होगा, जिसका कॉन्सेप्ट 4डी पर आधारित होगा।

12. First international cricket stadium approved in Noida city

नोएडा शहर के लिए बड़ी खबर है। करीब 30 वर्षों का इंतजार खत्म हो गया है। नोएडा शहर के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को मंजूरी मिल गई है। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (UPCA) ने नोएडा में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के साथ नोएडा के सेक्टर-150 में यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने कहा कि यह नोएडा में पहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सुविधा होगी। इसके बनने से शहर आईपीएल सहित तमाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी करने में सक्षम बन जाएगा।आपको बता दें कि पिछले करीब तीन दशकों से नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) शहर में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनाना चाहती है।

13. 65 builders of Noida got involved, if they do not deposit Rs 10,000 crore, their properties will be sealed

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी ग्रुप हाउसिंग प्लॉट का बकाया नहीं जमा करने वाले बिल्डर पर नोएडा अथॉरिटी अब सख्ती करेगी। नवंबर 2022 में आए आदेश के बाद अथॉरिटी ने अब तक कई मौके बिल्डरों को दिए हैं। नोएडा प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक बकाया जमा नहीं करने वाले 10 बिल्डरों की नाक में नकेल कसने वाली है। इनके खिलाफ आरसी जारी की जाएगी। आरसी तैयार कर वसूली के लिए अथॉरिटी पूरी रिपोर्ट जिला प्रशासन को भेजेगी।

14. World's 13th Disneyland to be built near Jewar Airport

यमुना सिटी में देश का वर्ल्ड क्लॉस क्लास डिज्नीलैंड, गोल्फ कोर्स और औलंपिक पार्क बनाया जाएगा। तीनों प्राॅजेक्ट की स्टडी करने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यमुना अथाॅरिटी के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। योगी आदित्यनाथ से निर्देश मिलने के बाद यमुना अथाॅरिटी ने स्टडी शुरू कर दी है। इन तीनों वर्ल्ड क्लास प्राॅजेक्ट के लिए यमुना अथाॅरिटी ने मास्टर प्लान में सेक्टर-22एफ में जगह चिन्हित कर ली है। 500 एकड़ जमीन में बनेगा डिज्नीलैंड सेक्टर-22एफ यमुना अथाॅरिटी के मास्टर प्लान में रिक्रेशनल ग्रीन के लिए रिर्जव है। पहले चरण में डिज्नीलैंड 500 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। यमुना अथाॅरिटी के सीईओ डाॅ.अरूणवीर सिंह ने बताया कि दुनिया के 12 देशी में अभी तक डिज्नीलैंड बना हुआ है। यमुना सिटी में बनने वाला डिजनी लैंड भारत में 13वां होगा।

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.