Exclusive

randomposts

Real Estate News Episode 9

नमस्कार आपका स्वागत है PROPMAN यूट्यूब चैनल पर आज के इस वीडियो में हम हर हफ्ते की तरह रियल एस्टेट से जुडी 10 बेस्ट ख़बरें कवर करेंगे और ये हमारा रियल एस्टेट न्यूज़ का 9वा एपिसोड है तो चलिए देखतें हैं ख़बरों में क्या है खास 

1 यमुना अथॉरिटी स्कीम 

यमुना अथॉरिटी ने अपनी कई प्लाट स्कीमों की डैडलाइन को बढ़ा दिया है मेडिकल डिवाइस पार्क फिल्मसिटी और डेटा पार्क की योजना में अब 28 फरबरी तक आवेदन किया जा सकता है वहीँ मिक्स्ड use होटल और कमर्शियल की प्लाट स्कीम 14 फरबरी को ही समाप्त हो चुकी है और बाकि चार स्कीमों की लास्ट डेट बढ़ाई गयी है बताया जा रहा है की ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मिट में कंपनियों का रुझान देखते हुए डैडलाइन को बढ़ाया गया है कई कंपनियों ने बताया की उन्हें स्कीम की जानकरी ही नहीं थी जिसके कारण वे आवेदन ही नहीं कर पाए। 

 


2 मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क 

मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क के विकाशकर्ता के लिए निविदा शुरू हो चुकी है 15 मार्च तक निविदा प्रपत्र जमा करने के लिए समय दिया गया है और 20 मार्च को टेक्निकल बिड खोली जाएगी यमुना प्राधिकरण द्वारा विकाशकर्ता कंपनी को 45 साल के लिए लाइसेंस दिया जायेगा मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क करीब 200 हेक्टेयर जमीन पर करीब 3500 करोड़ रूपये के खर्च से बनेगा। 

Multimodel Logistic park Tender

 Yamuna Expressway Authority प्लॉट्स 

यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी रेजिडेंशियल प्लॉट्स के कुछ आवंटियों के पास निरस्तीकरण के नोटिस भेजे जा रहे हैं न्यूज़ में मिली जानकारी के अनुसार कुछ ऐसे आवंटियों के पास भी नोटिस भेजे जा रहे हैं जिन्होंने चार वर्ष पहले ही पूरी कीमत का एकमुश्त भुगतान कर दिया था वहीँ इस मामले में प्राधिकरण के अधिकारीयों का बयान सामने आया है उन्होंने कहा है की जिन आवंटियों ने बकाया राशि का भुगतान कर दिया है उन्हें नोटिस देने के कोई सवाल नहीं बनता और अगर ऐसा हुआ है तो जल्द ही जाँच कराकर नोटिस वापिस लिए जायेंगे। 

Yamuna Expressway Authority Plots Cancellation notice


4 ग्रेटर नॉएडा में 2 लाख करोड़ से ज्यादा निवेश 

लखनऊ में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट में ग्रेटर नॉएडा और नॉएडा में मौजूद इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाओं ने निवेशकों को आकर्षित किया सम्मिट में और उसके बाद दोनों अथॉरिटी को 25 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं और करीब 1 लाख 86 हजार करोड़ के mou पहले से sign किये गए थे इस प्रकार नॉएडा  नॉएडा को करीब 2 लाख करोड़ से भी ज्यादा के इन्वेस्टमेंट प्रपोजल मिल चुके हैं। 


5 यमुना अथॉरिटी बढ़ाएगी मुआवजा 

यमुना अथॉरिटी के क्षेत्र में आने वाले सभी गावों  अब 3100 रूपये प्रति वर्ग मीटर के रेट से जमीन का मुआवजा दिया जायेगा मंगलवार को कैबिनेट ने अथॉरिटी के  इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है अभी तक जिनकी जमीन जेवर एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित की गयी थी उनको ही इस रेट (3100/sqmtr ) से मुआवजा दिया गया था लेकिन अब यमुना अथॉरिटी में जाने वाले वाले सभी गावों की जमीन का यही रेट रहेगा। 


6 UPRERA Imposed fine to 13 Builders

 UPRERA ने 13 बिल्डरों पर 1 करोड़ 39 लाख 37 हजार 790 रूपये का जुर्माना लगाया है UPRERA के अधिकारीयों ने बताया की 14 फरबरी को हुई बैठक में विभिन्न बिल्डरों के 22 मामले सामने आये, ये मामले प्रोजेक्ट रजिस्ट्रशन, एग्रीमेंट फॉर से जुड़े गैर अनुपालन से जुड़े थे। 


7 MahaRERA first training camp for real estate agents

15 फरबरी को पहली बार MahaRERA ने National Real Estate Development Council (NAREDCO) के साथ मिलकर real estate agents के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम लांच किया पहले बैच में कुल 53 रियल एस्टेट एजेंट शामिल थे ट्रेनर्स को संबोधित करते हुए, महारेरा के नोडल अधिकारी संजय देशमुख (retired IAS officer) ने कहा, "रियल एस्टेट एजेंट प्रमोटरों और होमबॉयर्स के साथ प्रमुख stakeholders हैं। प्रमोटर और खरीदारों के प्रति आपकी दोहरी जिम्मेदारी है" और भी सम्बंधित अधिकारीयों ने काफी बातें बतायीं पूरी रिपोर्ट के लिए आप डिस्क्रिप्शन में दिए लिंक पर जा सकते हैं। https://bit.ly/3xspnAz

अगली खबर पर जाने से पहले आप चैनल को सब्सक्राइब कर लो बाद में आप भूल जाते हैं सब्सक्राइब करना 


8 Godrej Properties acquires Raj Kapoor’s bungalow

गोदरेज ग्रुप की रियल एस्टेट डेवलोपमेन्ट फर्म गोदरेज प्रॉपर्टीज ने Chembur, Mumbai में Bollywood producer, director and actor Raj Kapoor का बांग्ला acquire कर लिया है बताया जा रहा है की गोदरेज प्रॉपर्टीज के द्वारा यहाँ पर प्रीमियम रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट बनाया जायेगा गोदरेज प्रॉपर्टीज के MD and CEO ने बताया की हम इस आइकोनिक प्रोजेक्ट को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करके बहुत खुस हैं और हमें ये अवसर देने के लिए कपूर फॅमिली के आभारी भी हैं। 

9 Mondelez India foods 1 Crore/month rent

मोंडेलेज़ इंडिया फूड्स प्राइवेट लिमिटेड, जिसे पहले कैडबरी इंडिया लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, ने तीन साल के लिए प्रति माह 1 करोड़ रुपये से अधिक के किराए पर मुंबई में वन इंटरनेशनल सेंटर में 66,755 sqft ऑफिस स्पेस के लिए lease ko renew किया है। वन इंटरनेशनल सेंटर प्राइवेट लिमिटेड, जिसे पहले इंडियाबुल्स रियल एस्टेट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, ने इस केंद्र को डेवलप किया जिसमें टॉवर 1 - ग्राउंड प्लस 18 फ्लोर, टॉवर 2 - ग्राउंड प्लस 27 फ्लोर, टॉवर 3 - ग्राउंड प्लस 32 फ्लोर और टॉवर 4 - ग्राउंड प्लस 36 फ्लोर शामिल हैं।

10 नोएडा के 20 हजार फ्लैट खरीदारों के लिए राहत की खबर

नॉएडा शहर में फ्लैट खरीदारों के लिए खुशखबरी है। निर्माणाधीन परियोजनाओं में बुकिंग कराकर अगले कुछ महीनों या सालों में फ्लैट पाने का सपना संजोए देख रहे लोगों के पक्ष में अच्छी खबर निकल कर आई है। अब उनको फ्लैट में बिल्डर तभी कब्जा दे सकेगा जब कोई नामी एजेंसी उसकी मजबूती पर मुहर लगा देगी। इसकी वजह यह है कि नोएडा प्राधिकरण ने अब नियम बना दिया है कि हर बिल्डर को चयनित एजेंसी के जरिए ओसी लेने से पहले अपनी परियोजना का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराना होगा। इस नियम का जिनको फायदा होगा वे 43 परियोजनाओं में करीब 20 हजार खरीदार हैं।

  

Airtel ने नोएडा प्राधिकरण से मांगी जमीन

नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी का कहना है कि साइन हो चुके एमओयू के बाद कई ग्रुप आए हैं। इसमें एयरटेल और सिफी ग्रुप ने डेटा सेंटर के लिए जमीन मांगी है। सिफी ग्रुप नोएडा में पहले से एक डेटा सेंटर को जमीन ले चुका है। दूसरे डेटा सेंटर के लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा में जमीन की मांग की है। सिंगापुर की एक कंपनी ने वेयर हाउसिंग के लिए ग्रेटर नोएडा में जमीन की मांग की है।


यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक 20 फरवरी को लखनऊ में होगी

यमुना विकास प्राधिकरण की अगली बोर्ड बैठक 20 फरवरी 2023 को लखनऊ में होगी। बताया जा रहा है कि इस बोर्ड बैठक में 4 अहम प्रस्ताव रखे जाएंगे। सबसे बड़ा प्रस्ताव बजट का होगा। बताया जा रहा है कि यमुना विकास प्राधिकरण ने आगामी मार्च में जारी होने वाले बजट में सबसे ज्यादा राशि मांगी हैं। जिसका मुख्य कारण यह है कि आज के समय में यमुना विकास प्राधिकरण पूरे यूपी में नंबर-1 पर पहुंच गया है, ऐसे में बजट का ज्यादा होना भी जरूरी है। 

पहला प्रस्ताव-  यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में यमुना प्राधिकरण को सबसे ज्यादा निवेश हासिल हुआ है। सबसे ज्यादा निवेशक जेवर क्षेत्र में आए हैं। यमुना विकास प्राधिकरण ने मांग की है कि बजट में उनको अत्यधिक राशि दी जाए। जिसे इलाके में मूलभूत सुविधा तैयार की जाएं और निवेशकों को भरपूर फायदा मिले। 

दूसरा प्रस्ताव-  किसानों की समस्याओं को प्रमुखता से समाधान करवाया जाए। लीजबैक के मामले में किसानों की समस्याओं को गंभीरता से सुना जाए और समाधान कराया जाए। 

तीसरा प्रस्ताव-  नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा सीआईएसएफ के हाथों में होगी। जवानों के रहने के लिए जमीन अलॉटमेंट का प्रस्ताव रखा जाए। 

चौथा प्रस्ताव-  बोर्ड बैठक में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बिल्डिंग बायलॉज का प्रस्ताव पेश किया जाएगा। इसमें सभी जानकारी साझा की जाएगी। किस स्थान पर क्या होगा, यह सब जानकारी भी बोर्ड बैठक में साझा की जाएगी।



और इसी के साथ ये एपिसोड समाप्त होता है वीडियो को लाइक शेयर किये बिना मत जाना बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। 

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.