Exclusive

randomposts

Real Estate News Episode 7

 नमस्कार साथियों आपका स्वागत है PROPMAN.IN के यूट्यूब चैनल पर और आज फिर से में आपके लिए टॉप 10 रियल एस्टेट इंडस्ट्री से जुडी हुई ख़बरें लेकर आया हूँ और ये इस सीरीज का 7वा वीडियो है चलिए नजर डालते हैं इन खास ख़बरों पर 


1 मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क यमुना सिटी

यमुना सिटी में देश का सबसे बड़ा मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाया जाएगा। इसके निर्माण के लिए यमुना अथाॅरिटी सोमवार को टेंडर निकाल दिया है। मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क पीपीपी माॅडल पर बनाया जाएगा। इसको दिल्ली फ्रेट कॉरिडोर डीएफसीसी से दिल्ली-कानपुर रेलवे लाइन पर अलीगढ़-टप्पल के पास प्याली के पास कनेक्ट किया जाएगा। मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क 950 हेक्टयर जमीन पर अलीगढ़-टप्पल के पास यमुना एक्सप्रेसवे के पास बनाया जाएगा। पहले चरण में 200 हेक्टेयर जमीन पर बनाया जाएगा। दूसरे चरण में 750 हेक्टेयर में विकसित किया जाएगा। इसके निर्माण पर करीब 3,500 करोड रुपए की लागत आएगी।


2. फोर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट को यमुना प्राधिकरण ने दी 5 एकड़ जमीन

देश के नामी शिक्षण संस्थान ने यमुना प्राधिकरण की ओर रुख किया है। फोर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, यमुना सिटी के सेक्टर-18 में अपना इंस्टीट्यूट शुरू करेगा। जेवर एयरपोर्ट को देखते हुए यहां पर सिविल एविएशन में बीबीए और एमबीए पढ़ाएंगे। इन्हें जमीन आवंटित हो चुकी है और निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया है। यमुना प्राधिकरण ने प्रबंधन में बेहतर स्कूलों में से एक फोर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट को सेक्टर-18 में पांच एकड़ जमीन आवंटित की है।


3. दूसरे चरण में किसानों को मिलेगा 4 हजार करोड़ रुपए का मुआवजा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम काफी तेजी के साथ चल रहा है। दूसरे चरण में गांव को विस्थापित करने के लिए प्राधिकरण और जिला प्रशासन लगातार किसानों से बातचीत कर रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए किसानों को करीब 4,000 करोड़ रुपए का मुआवजा बांटा जाएगा। यह पैसा उत्तर प्रदेश सरकार और तीनों प्राधिकरण मिल कर देंगे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के बाद तीनों प्राधिकरण को हिस्सेदारी मिलेगी। इसके अलावा यमुना प्राधिकरण ने अपने हिस्से का करीब 400 करोड रुपए जमीन अधिग्रहण के लिए जिला प्रशासन को दे दिए हैं। उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा कुछ समय के दौरान ही मुआवजा बांटने का आदेश मिल जाएगा।




4. बजट 2023 

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में 1 फरबरी बुधवार को बजट पेश किया गया है। बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव किए हैं। वित्त मंत्री ने ऐलान करते हुए कहा है कि अब सालाना 7 लाख रुपए तक आम आदमी को कोई भी टैक्स नहीं देना होगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि अभी तक भारत सरकार ने 5 लाख रुपए तक की छूट गई थी। जिसको अब 7 लाख रुपए कर दिया गया है।

5 कोलकाता की तर्ज पर ट्राम और पॉड टैक्सी चलेगी

यमुना सिटी में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। यमुना सिटी के लोगों को एक सेक्टर से दूसरे सेक्टर में आने-जाने के लिए अपनी गाड़ियों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। यमुना सिटी में 30 मीटर रोड से बड़ी सभी सड़कों पर कोलकाता की तर्ज पर ट्राम और पॉड टैक्सी चलेगी। घर से निकलते ही हर 500 मीटर की दूरी पर इनके स्टॉप होंगे

ट्राम और पॉड टैक्सी हर गली से गुजरेगी। मजेदार बात यह है कि प्रत्येक ट्राम 5 से 10 मिनट के भीतर आएगी। पॉड टैक्सी चलाने के लिए यमुना अथाॅरिटी ने रोड मेप तैयार कर लिया गया है। पहले चरण में पॉड टैक्सी 14.5 किलोमीटर चलाई जाएगी। इसके बाद पॉड टैक्सी का रूट आवश्यकता अनुसार बढ़ाया जाता रहेगा। जैसे-जैसे शहर में आबादी बढ़ेगी, वैसे-वैसे पॉड टैक्सी का रूट भी बढ़ाया जाएगा। यमुना अथाॅरिटी के दो अवासीय सेक्टर 18 और 20 में 300 वर्ग मीटर से लेकर 4,000 वर्ग मीटर साइज के 21 हजार आवासीय प्लाॅट है। यह दोनों सेक्टर 10 हजार वर्ग मीटर एरिया में 14 गांवों की जमीन पर बसाए जा रहे हैं।


6 बोड़ाकी मेट्रो से लेकर बुलेट ट्रेन तक को मिलेगी रफ्तार

भारतीय रेलवे और शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर में बढ़े बजट का फायदा ग्रेटर नोएडा की परियोजनाओं को भी मिलेगा। गौतमबुद्ध नगर में बुलेट ट्रेन, एयरपोर्ट मेट्रो, बोड़ाकी मेट्रो, पॉड टैक्सी जैसी परियोजनाएं और गति पकड़ेंगी। ये सभी परियोजनाएं अभी प्राथमिक स्तर पर हैं। किसी की डीपीआर बन गई तो कोई परियोजना टेंडर प्रक्रिया के करीब पहुंच गई है। बजट मिलते ही ये परियोनाएं मूर्त रूप लेने लगेंगी।

7. यमुना अथॉरिटी ने तैयार किया कृष्ण नगरी का ब्लू प्रिंट

यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी (Yamuna Authority) के फेस-2 में राया अर्बन सेंटर के तहत बनने वाली हैरिटेज सिटी पर काम तेज हो गया है। बुधवार को यमुना अथॉरिटी में उत्तर प्रदेश ब्रज विकास परिषद की बैठक हुई। जिसमें प्रॉजेक्ट की डीपीआर तैयार करने वाली कंपनी ने रिपोर्ट सौंप दी है। बैठक में भगवान श्रीकृष्ण के जीवन पर आधारित विकास के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए हैं। बैठक में यमुना अथॉरिटी की ओर से यमुना एक्सप्रेसवे से बांके बिहारी मंदिर तक सीधे कनेक्टिविटी के लिए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाने का फैसला लिया गया। इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के दोनों ओर 500-500 मीटर से एक किलोमीटर एरिया में हैरिटैज सिटी का विकास करने का फैसला लिया गया।

8 जेवर हवाईअड्डे के पास UP ATS के साथ CISF और CRPF डालेंगे डेरा, 150 एकड़ जमीन दी गई

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर ना केवल उद्योगों और निवेशकों में उत्साह है बल्कि देश की सिक्योरिटी एजेंसियों ने भी इसके इर्द-गिर्द डेरा डालने का इंतजाम करना शुरू कर दिया है। बुधवार को यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने देश दो सबसे बड़े पैरा मिलिट्री फोर्सेज को जमीन का आवंटन किया है। जेवर हवाईअड्डे के पास केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को 50 एकड़ और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को 100 एकड़ जमीन दी गई है।


9. Income Tax Raid on Real Estate

मध्यप्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर में गुरुवार को आयकर विभाग ने रियल एस्टेट कारोबारियों के यहां छापे की कार्यवाही की है। शहर के सबसे बड़े रियल एस्टेट कारोबारियों में शुमार होना वाला बादलचंद मेहता (बीसीएम) समूह आयकर विभाग के निशाने पर है। समूह के 40 से ज्यादा ठिकानों पर आयकर विभाग की टीमों में छापा मारकर जांच शुरू की है। बीसीएम ग्रुप दशकों से शहर में रियल एस्टेट के बड़े प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए पहचाना जाता है।

10. कलेक्टर गाइडलाइन में BHOPAL Property के कहां-कहां पर दाम बढ़ने की संभावना

कलेक्टर गाइडलाइन को लेकर इस बार सारा शहर काफी एक्साइटेड है। किरायेदारों के लिए पिछले 3 सालों का एक्सपीरियंस बड़ा खराब था इसलिए लाखों लोग अपना घर खरीदना चाहते हैं। मेट्रो ट्रेन शुरू होने वाली है और भोपाल शहर में कई ऐसे डेवलपमेंट हुए हैं जिनके कारण प्रॉपर्टी के दाम बढ़ने की संभावना है।

  • मेट्रो लाइन के आसपास 50-50 मीटर के दायरे में प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त काफी तेज हो गई है परंतु कलेक्टर गाइडलाइन में इनके दाम नहीं बढ़ाए जाएंगे क्योंकि इस जमीन को कभी भी अधिग्रहित किया जा सकता है। 
  • मेट्रो स्टेशन के आसपास की कॉलोनियों में प्रॉपर्टी के दामों में वृद्धि की जाएगी। 
  • मेट्रो स्टेशन के आसपास कमर्शियल कंपलेक्स बनाए जाएंगे और उनके दाम भी बढ़ाए जाएंगे। 
  • बीडीए द्वारा विकसित की गई एयरोसिटी, रक्षा विहार, गोंदरमऊ के अलावा मिसरोद फेस-2 में प्रॉपर्टी के वर्तमान दामों में बदलाव किया जाएगा। 
  • कोलार सिक्स लाइन का काम शुरू हो चुका है इसलिए कोलार में प्रॉपर्टी के दाम बढ़ेंगे। 
  • अयोध्या नगर बाईपास 8-लेन होने वाली है। इस रोड के आस पास कॉलोनिया डिवेलप होंगी और प्रॉपर्टी के दाम बढ़ेंगे। 


और इसी के साथ आज का वीडियो समाप्त करेंगे अगर आप रियल एस्टेट के किसी भी पहलु से जुड़े हुए हो तो इस चैनल को अभी सब्सक्राइब कर लो आपके बहुत काम आएगा और इस वीडियो को अपने पुरे सर्कल में फैला दो और पसंद आया हो तो लाइक कर दो कोई प्रश्न है तो कमेंट कर दो, इस वीडियो को अपना वहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। 




No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.